top of page
Search
  • Writer's pictureBinod Yadav

RCM- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आरसीएम एक नई अवधारणा है, इसलिए वितरकों के मन में कई सवाल उठते हैं।

इनमें से कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर यहां सूचीबद्ध किए गए हैं।

Visit : https://bndydvrcmbusiness.wixsite.com/apnidukan/faq बेहतर अनुभव के लिए।



Q1. RCM कंपनी का फुल फॉर्म क्या है?

Right Conceptual Marketing


त्रिलोक चंद छाबड़ा


नहीं, Direct Seller बनने की कोई कीमत नहीं है। आरसीएम बिजनेस का डायरेक्ट सेलर बनने के लिए मुझसे संपर्क करें।


हमने FMCG में दैनिक उपभोग योग्य उत्पादों की एक श्रृंखला विकसित की है - खाद्य और गैर-खाद्य (घरेलू, घरेलू देखभाल, व्यक्तिगत देखभाल, खाने योग्य और खाद्य उत्पाद), स्वास्थ्य और पोषण, फैशन और सहायक उपकरण, स्टेशनरी और यात्रा सहायक उपकरण, फुटवियर श्रेणियां जिनका उपयोग किया जाता है "गुड मॉर्निंग टू गुड नाइट"।


इस बिजनेस सिस्टम की सबसे अच्छी बात यह है कि अब तक आप जो कर रहे हैं उससे अलग आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। आपको आरसीएम उत्पादों का उपयोग करने के लिए छोटे निर्णय लेने होंगे क्योंकि वे मूल हैं जिनमें उच्च स्तर की गुणवत्ता और उचित मूल्य के साथ-साथ अतिरिक्त आय का स्रोत भी है। उत्पादों का उपयोग करने और गुणवत्ता और अवधारणा से संतुष्ट महसूस करने के बाद आप अपने विचार अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा कर सकते हैं। इस तरह वे भी उत्पादों का उपयोग करना शुरू कर देंगे और उसी तरह आपके दोस्त भी अपने विचार अपने दोस्तों और रिश्तेदारों तक पहुंचाएंगे। इस प्रकार कंपनी को उत्पादों को बेचने के लिए किसी विज्ञापन, किसी मार्केटिंग एजेंट, किसी क्षेत्र वितरक या खुदरा विक्रेता की आवश्यकता नहीं होती है। कंपनी बहुत सी राशि बचाती है और इसे आपको और आपके दोस्तों को वितरित करती है। जैसे-जैसे आपके समूह का विस्तार होगा आपकी आय में वृद्धि होगी।


Q6.आरसीएम बिजनेस कैसे शुरू करें? आरसीएम शुरू करने से पहले आपको निम्नलिखित बातों की तैयारी करनी होगी किसी को आरसीएम शुरू करने से पहले आपको आरसीएम के कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि कपड़ों की गुणवत्ता खुद के लिए बोलती है। इसलिए कृपया अपनी किट लेने के बाद किसी अच्छे दर्जी से कपड़े सिलवाएं। सभी आरसीएम उत्पादों का प्रयोग करें। कृपया टूल का एक सेट बनाएं जैसे किताब: जीवन एक खोज, मार्केटिंग प्लान बुक, प्रोडक्ट कैटलॉग, सीडी-आरसीएम एन इंट्रोडक्शन, आरसीएम टाइम्स आदि। इस उद्देश्य के लिए संपर्क करने के लिए बिल्डिंग क्वालिटी टीम बुक में सभी संभावित व्यक्तियों की सूची बनाएं। अपने स्थान पर एक गृह सभा की व्यवस्था करें और अपने सभी परिवार और रिश्तेदारों को आमंत्रित करें और अपने अपलाइन को बैठक को संबोधित करने के लिए कहें। प्रारंभिक 5 से 10 योजना शो अपलाइन की उपस्थिति में आयोजित किया जाना चाहिए और जब आपको लगता है कि आप योजना को दिखाने के लिए पर्याप्त आश्वस्त हैं और सभी प्रश्नों और प्रश्नों का कुशलतापूर्वक उत्तर दे सकते हैं तो आप अपने दम पर योजना दिखाना शुरू कर सकते हैं। आपके लिए जरूरी है कि आप आरसीएम की पूरी जानकारी जुटाएं। इसके लिए आपको संबंधित पुस्तकें पढ़नी चाहिए, सीडी सुननी चाहिए, आरसीएम अकादमी पाठ्यक्रम में भाग लेना चाहिए, सक्रिय और सफल वितरकों और कंपनी के साथ बातचीत करनी चाहिए और आरसीएम टाइम्स पढ़ना चाहिए। इस काम के लिए रोजाना एक टाइम-शेड्यूल बनाएं।


Q7. क्या मुझे नए जॉइनिंग या रिटेलिंग पर अधिक ध्यान देना चाहिए? नए जॉइनिंग से आप अपने ग्रुप को बेहतर बनाते हैं और काम करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती है। लेकिन एक नए जॉइनिंग के लिए, उसे पूरी मार्केटिंग योजना या कोई आवेगपूर्ण साधन बताए बिना फलदायी नहीं होगा। वह तभी काम करेगा जब उसकी आरसीएम में दिलचस्पी होगी। सबसे पहले, सभी उत्पादों को प्रदर्शित करें और नीति के बारे में बताएं। से परिचित होने के बाद उत्पादों और योजना अगर वह काम करने के लिए तैयार है, उसके बाद ही उसे शामिल करें या फिर उत्पादों को साझा करें। जुड़ने और खुदरा बिक्री के अलावा आपको अपने सभी डाउनलाइन वितरकों को गुणवत्तापूर्ण वितरक बनाने पर ध्यान देना चाहिए।


Q8. मेरा एक leg बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है लेकिन दूसरे leg में कोई काम नहीं है। क्या मैं अब दूसरे चरण में काम शुरू कर सकता हूँ? निश्चित रूप से हां! और, जैसे ही आप दूसरे चरण में काम करना शुरू करते हैं, आप कमाई शुरू कर सकते हैं, क्योंकि आप पहले से ही बहुत अच्छे कमीशन स्लैब में हैं। आप अपनी स्वयं की खरीद पर भी कमाएंगे।


Q9. अगर मेरी दोनों leg खोलने के बाद मेरे पास जुड़ने के लिए और वितरक हैं, तो मुझे क्या करना चाहिए?

उन्हें अपने दोनों leg के नीचे जोड़ दें क्योंकि जैसे-जैसे आपकी डाउन लाइन का समूह बढ़ेगा, आपके व्यवसाय की मात्रा बढ़ेगी। आप जितने अधिक वितरकों से जुड़ते हैं, उतना अधिक लाभ कमाते हैं। आप अंक भी अर्जित करेंगे।

Q10. अगर मेरा एक leg बंद हो जाए तो क्या नया leg खोलना जरूरी है? यह जरूरी नहीं है। आप उस लेग के नीचे जॉइनिंग प्रदान करके पुनः आरंभ कर सकते हैं। आप पुराने वितरकों से संपर्क कर उन्हें व्यवसाय की समग्र प्रगति और भविष्य की संभावनाओं से अवगत करा सकते हैं। वे फिर से काम करना शुरू कर सकते हैं।


Q11. मुझे अपने वितरकों को legs में कैसे स्थापित करना चाहिए? आपको एक वृत्त के व्यक्तियों को एक पंक्ति में रखना चाहिए। एक सर्कल या एक स्थान के परिवार के व्यक्तियों को leg A और leg B में विभाजित नहीं किया जाना चाहिए, ताकि वे संयुक्त रूप से काम कर सकें।


Q12. सक्रिय अपलाइन या सक्रिय वितरक का क्या अर्थ है?

सक्रिय अप-लाइन या वितरक एक ऐसा व्यक्ति है जो प्रत्येक गतिविधि में भाग लेता है, अनुभव प्राप्त करता है, बैठकों में भाग लेता है, व्यवसाय के बारे में उचित जानकारी रखता है, पूरी निष्ठा के साथ लगातार काम करता है, बैठकें लेता है, अनुशासित तरीके से कंपनी के मानदंडों का पालन करता है और बिल्डिंग क्वालिटी टीम बुक को ठीक से भरना और आरसीएम के प्रति वफादार रहना और अन्य वितरक। ये वितरक RCM और केवल ऐसे वितरकों की भावना को महसूस करते हैं लंबे समय तक सफलता प्राप्त करें। उनके दिशा-निर्देश आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।


Q13. अंतर के आधार पर रॉयल्टी की गणना कैसे की जाती है?

जिस leg में आपको रॉयल्टी मिल रही है और आपकी डाउन लाइन में किसी को भी मिल रहा है

एक ही लेग में रॉयल्टी, तो आपको डाउनलाइन की रॉयल्टी राशि में कटौती के बाद आपकी शुद्ध रॉयल्टी मिल जाएगी। इसे निम्नलिखित उदाहरण में समझाया गया है- कुल रॉयल्टी : 6, 00,000 X 6% = Rs. 36,000/- घटा रॉयल्टी A: 4, 00,000 X 3% = Rs. 12,000/- आपकी शुद्ध रॉयल्टी = Rs. 24,000/


Q14. क्या एक बार मिलने पर हर बार रॉयल्टी देय होती है?

रॉयल्टी देय है, जब दोनों legs के व्यापार की मात्रा में स्थिरता या वृद्धि होती है, लेकिन तब नहीं जब आपका व्यवसाय किसी विशेष महीने में रॉयल्टी स्लैब से नीचे आता है। सभी कमीशन और रॉयल्टी मासिक आधार पर तय की जाती है। यदि आप एक गुणवत्ता वितरक हैं और आपने अपने डाउनलाइन में गुणवत्ता वितरक बना लिया है

तो हर महीने आपके ५ व्यवसाय की मात्रा बढ़ाने की संभावनाएं पक्की हैं और स्वचालित रूप से आपको रॉयल्टी मिल जाएगी। गुणवत्ता बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है आपके समूह में वितरकों और नियमित रूप से उनके साथ अनुवर्ती कार्रवाई करने के लिए।


Q15. अगर हमारा अपलाइन हमें सपोर्ट नहीं करता है तो हमें क्या करना चाहिए?

ऐसे में आप उनके एक्टिव अपलाइन से संपर्क कर मदद मांग सकते हैं। लेकिन यह उम्मीद न करें कि एक अप-लाइन हर जगह आपकी मदद करेगी। वह आपको ज्ञान के मामले में या आपके क्षेत्र में बैठकों की व्यवस्था करके समर्थन देगा। यह आपका व्यवसाय है और इसके लिए आपको स्वयं काम करना होगा। यदि आप दूसरों पर निर्भर हैं और किसी के आने और मार्गदर्शन करने की प्रतीक्षा करते हैं, तो आप अपने स्वयं के विकास को सीमित कर रहे हैं। यदि आप आरसीएम अकादमी पाठ्यक्रम में भाग लेते हैं और यह भी सुनिश्चित करते हैं कि आपका डाउनलाइन इस पाठ्यक्रम में भाग ले रहा है और एक गुणवत्ता टीम विकसित कर रहा है तो आप आसानी से अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।


Q16. अप लाइन पर कितनी दूर तक भरोसा किया जा सकता है?

आप निश्चित रूप से अपने सक्रिय अपलाइन पर भरोसा कर सकते हैं यदि उसकी सोच किताबों और आरसीएम अकादमी पाठ्यक्रम के समान है। अगर वह इसके खिलाफ कुछ मार्गदर्शन कर रहा है तो कभी भी अपने अपलाइन पर भरोसा न करें। इसके अलावा, कभी भी ब्लिंग विश्वास न रखें, और धन के लेन-देन को विश्वास से अलग रखें। फ़ीड ज्वाइनिंग एप्लिकेशन स्वयं। अपना पासवर्ड किसी को न बताएं, अपलाइन द्वारा बताए गए नियमों और विनियमों के खिलाफ न जाएं। जहां आवश्यक हो वहां जागरूक रहें।


Q17. अगर मेरे leg में कुछ वितरक काम नहीं करते हैं, तो क्या मेरे leg का नेटवर्क टूट जाएगा?

नेटवर्क कभी नहीं टूटता। आपके डाउन लाइन में जो भी बिजनेस है, वह आपके बिजनेस में गिना जाएगा।


Q18. अगर मैं अपनी डाउन लाइन में नए वितरकों को और शामिल नहीं करता, और केवल उत्पादों का उपयोग करता हूं और पुनर्खरीद करता हूं तो मुझे कितना कमीशन मिलेगा?

यदि कोई डाउन लाइन नहीं है या कोई व्यावसायिक मात्रा नहीं है, तब भी, स्वयं खरीद के आधार पर आपको स्लैब पर कमीशन मिलेगा, जैसा कि दर्शाया गया है-

स्लैब पर आयोग: Upto 2,499 = 0% 2,500 = 1% 5,000 = 2% 10,000 = 3% 20,000 = 4% 40,000 = 5% 80,000 = 6% 1,60,000 = 7% 2,50000 = 8.5% 3,50,000 = 10% यदि आपके डाउनलाइन में कोई व्यवसाय मात्रा है तो यह आपके कमीशन को बढ़ाएगा और किसी भी स्थिति में कम नहीं करेगा। इसे इस प्रकार समझाया गया है

उदाहरण 1-आपकी स्वयं की खरीद 6000 बी.वी.

डाउन लाइन बिजनेस :0

आपका नेट कमीशन 6000x2% -Rs. 120/-

उदाहरण 2- आपकी स्वयं की खरीद 6000 बी.वी.

ए लेग की खरीद 7000 बी.वी.

आपका कुल कमीशन 13000x2%-रु. 390/-

कम-ग्रुप ए का कमीशन 7000x2% -रु। 140/-

आपका नेट कमीशन -250/-

उदाहरण 3- आपकी स्वयं की खरीद -6000 बी.वी.

ग्रुप ए की खरीद 7000 बी.वी.

ग्रुप बी की खरीद 8000 बी.वी.

आपका कुल कमीशन 21000x4%-रु. 840/-

कम-ग्रुप ए का कमीशन 7,000X2% -रु। 140/-

कम-ग्रुप बी का कमीशन 8,000X2% -रु। 160/-

आपका शुद्ध कमीशन रु.540/-

इस प्रकार आपके पास लाभ प्राप्त करने का दोहरा अवसर है। आपको अपनी पुनर्खरीद पर आय मिलती है

आय के साथ डाउनलाइन का बिजनेस वॉल्यूम बनता है। तो इसे लगाना अधिक फलदायी होता है

दोनों पक्षों के प्रयास; स्वयं खरीद और डाउनलाइन खरीद। नियमित खरीदारी करने से आपको सबसे बड़ा लाभ मिलता है जो कि लॉयल्टी प्लान का है। आपको प्राथमिक प्रचार मिलता है

राशि, मासिक प्रचार राशि और वार्षिक प्रचार राशि। इसके लिए आप

वफादारी योजना का विस्तार से अध्ययन करने की आवश्यकता है।



bottom of page